UP Global Investors Summit 2023 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए, नए उत्तर प्रदेश का होगा आगाज।।

                UP Global Investors Summit 2023 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए, नए उत्तर प्रदेश का होगा आगाज।।

   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आभार व्यक्त करने के साथ ही वैश्विक निवेशक सम्मेलन 2023 का समापन हुआ इस सम्मेलन के माध्यम से उत्तर प्रदेश को 33.50 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए ।योगी जी ने 93 लाख रोजगार के अवसर मिलने की बात कही। योगी जी ने कहा पहले निवेश का मतलब होता था N.C.R में निवेश जैसे नोएडा गाजियाबाद, लखनऊ, बरेली कानपुर आदि परन्तु अब ऐसा नहीं है। अब पूर्वाचल में भी निवेशकों ने निवेश किया है। और ये संभव हो पाया उत्तर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था के नजरिए से और प्रदेश में बिछे हुए सड़कों के जाल से राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश का ढांचा व्यापार के दृष्टिकोण से तैयार किया। निवेशकों को राज्य सरकार ने धरातल दिया तो उन्होंने ने भी दिल खोल कर निवेश करने की बात कही।

   सभी 75 जनपदों के लिए निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। जिनमें कमजोर समझे जाने वाले पूर्वाचल और बुंदेलखंड भी भारी निवेश आया है। पूर्वाचल में 9.54 लाख करोड़ और बुंदेलखंड में 4.28 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।M.O.U (समझौता ज्ञापन ) से लेकर निवेश को धरातल पर उतारने तक के "चरण में उद्यमियों की सहायता के लिए निवेश सारथी, निवेश मित्र मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र और प्रोत्साहन निगरानी तंत्र जैसे पारदर्शी एकल खिडकी तंत्र बनाए गए हैं। इस सम्मेलन में नरेंद्र मोदी की तारीफ हुई कहा गया कि विगत 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत का सम्मान बढा है। जिसका लाभ इस भव्य आयोजन में उत्तर प्रदेश को भी मिलता है। प्रत्येक जनपद के विशिष्ट उत्पाद को परंपरागत उद्यम को O.D.O.P से जोड़कर इन उद्यमों  के उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई गई है।


            इस हो रहे बदलाव से पहले अगर पिछले छह वर्षों से पहले के उत्तर प्रदेश की 'बीमारु' राज्य के रूप में आना जाता था लेकिन अपने पुरुषार्थ और परिश्रम से उत्तर प्रदेश के नागरिकों ने 'बीमारू राज्य' के दंश को मिटाने का संकल्प लिया। 

                   इस सम्मेलन में राष्ट्रपति जी, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, राजीव चंद्रशेखर सहित 10 साझीदार देशों, डेनमार्क, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन के मंत्रियों, 9 देशों के उच्चायुक्त, देश के सभी प्रमुख उद्योगपतियों, 40 देशों के प्रतिनिधियों ने इस सम्मेलन में भाग लिया। और कुल 33.50 लाख करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव आए ।

                 इसी बीच एक टेंडर के पास ना होने की भी चर्चाएं सम्मेलन से पहले हुई और टेंडर भी भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री के सबसे निकट सहयोगी गौतम अदानी का टेंडर । इस टेंडर के पास ना होने पर अलग-अलग बातें हो रही हैं 

                               जय हिंद।।   😍              

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

मोदी जी इस बार शायद मुश्किल है। (एक रिपोर्ट)