Meta: पैसे देकर इंस्टाग्राम पर मिलेगी ब्लू टिक।। पहले ट्विटर ने भी किया पैसे देकर ब्लू सर्विस का ऐलान।।

 

इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप पर प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस का एलान।।

मेटा ने क्या ऐलान किया:-

             मेटा जोकि फेसबुक,इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी है। इसने प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस का एलान किया है यानी अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेरीफाइड अकाउंट यानी ब्लू टिक के लिए भुगतान करना होगा। वेब के लिए कीमत₹993 (11.99 डॉलर) और i.o.s(आईओएस) के लिए ₹1241(14.99 डॉलर) तय किया है। 

                  

  मेटा से पहले ट्विटर ने ट्विटर ब्लू सर्विस का ऐलान किया था। अब मेटा ने भी इसी को फॉलो करते हुए अपनी सर्विस पर भुगतान करने का ऐलान कर दिया। इसका लाभ कंपनी को तो होगा ही कंपनी के लाखों यूजर्स को भी होगा। यह टेक्नोलॉजी जगत में एक नया मोड़ भी हो सकता है। इससे मेटा का महत्व भी बढ़ेगा। और इनके साथ जुड़े हुए यूजर्स की जेब पर भी इसका असर पड़ेगा।

पहली शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से:

       इस सर्विस की शुरुआत सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में करके देखी जाएगी। यह शुरुआत इसी हफ्ते से शुरू हो जाएगी। कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इसका ऐलान किया। अन्य देशों में जल्दी यह सर्विस शुरू की जाएगी । यूजर्स अपने सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र के जरिए अकाउंट स्थापित कर पाएंगे। इसके एवज में यूजर को अकाउंट की अतिरिक्त सुरक्षा कंपनी मुहैया कराएगी। 

भारत कब होगी शुरू यह सर्विस:-


  भारत में प्रीमियम सर्विस कब शुरू होगी इसका अभी कोई ऐलान नहीं हुआ। ना ही भारत में प्रीमियम सर्विस का चार्ज क्या होगा इसकी जानकारी कंपनी ने जारी की इसकी शुरुआत इसी हफ्ते ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से होगी। भारत अभी प्रीमियम सर्विस से बाहर रहेगा। परंतु इस प्रीमियम सर्विस से भारतीयों को नई दिशा मिलेगी यह आने वाला वक्त बताएगा।

ट्विटर कर चुका है शुरुआत:     

    पहले माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने हाल ही में Paid सब्सक्रिप्शन सर्विस टि्वटर ब्लू को लांच किया था। ट्विटर ने ब्लू टिक और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस के फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर्स को ₹900 प्रतिमाह देने होंगे भारत में। वही कंपनी ने ₹650 में सबसे कम कीमत का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान भी जारी किया था। यह प्लान वेब यूजर्स के लिए है। कंपनी ने ट्विटर ब्लू को पिछले साल ही नए रूप में जारी किया था। इससे पहले अमरीका, ब्रिटेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान समेत कुछ देशों में लांच किया गया था।

सर्विस हुई थी इन शहरों में लॉन्च:-

                                  

 ट्विटर कंपनी ने पहले संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यू.के, जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित अन्य देशों में Paid सब्सक्रिप्शन सर्विस की शुरुआत की थी। कंपनी की वेबसाइट पर जानकारी दी गई गूगल के एंड्रॉयड यूजर्स और i.o.s यूजर्स टि्वटर ब्लू का मासिक सब्सक्रिप्शन तकरीबन ₹900 (11 डॉलर) में खरीद सकेंगे। यह टेक्नोलॉजी में नया बदलाव साबित होगा।

                                            जय हिंद।😍



                               

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

मोदी जी इस बार शायद मुश्किल है। (एक रिपोर्ट)