T 20 World Cup 2022 :- इतिहास दोबारा से दोहराया जा रहा है या जा सकता है ? पाकिस्तान का टी 20 क्रिकेट विश्वकप में फाइनल में पहुंचना

आस्ट्रेलिया यहाँ पर T 20 क्रिकेट विश्वकप का आयोजन कर रहा है। और यहाँ पर तकरीबन 30 वर्ष पहले एक दिवसीय क्रिकेट विश्वकप का आयोजन हुआ था उस विश्वकप और इस विश्वकप में क्या समानताएँ हैं। किस लिए हम इतिहास को दोहराने की बात कर रहें हैं। आइये बात करते हैं।



विश्वकप 1992 में बारिश, साउथअफ्रीका और न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, आस्ट्रेलियावेस्टइंडीज का जिक्र करना जरूरी होगा। आप कहेंगे वेस्टंइडीज तो T 20 विश्वकप में है ही नहीं परन्तु उस कप (1992) में अहम् रोल था T 20 विश्वकप की तरह 1992 के विश्वकप ने काफी मैच प्रभावित किये परन्तु दो मैचों का जिक्र बहुत जरूरी है। जिसमें पहला मैच था इंग्लैण्ड v/s पाकिस्तान जो बारिश के कारण रद्द हो गया परन्तु पाकिस्तान के लिए इतिहास था रद्द मैच में मिला वो एक अंक जो वेस्टंइडीज को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर गया और उसी एक अंक की बदौलत पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचा उसी दिन वेस्टंइडीज आस्ट्रेलिया से हारकर सेमीफाइनल की दौड़ से पूर्णता बाहर हो गया। भाग्य पाकिस्तान के साथ था इंग्लैण्ड ने पाकिस्तान को 74 रन पर आलआउट किया। और 47/1 के स्कोर के वावजूद बारिश के कारण मैच रद्द हो गया। अब आप इसे पाकिस्तान का भाग्य ही तो कहेंगे कि जो टीम शुरू के मैचों को हारकर फिर कुछ मैच जीती और दूसरी टीमों के हारने व बारिश के कारण मिले एक अंक के कारण और न्यूजीलैंड की गलती के कारण आगे पहुंची और विजेता बनी, न्यूजीलैंड का प्रदर्शन 1992 के विश्वकप में बहुत सहरानीय था परन्तु कहा जाता है कि अपने देश में सेमीफाइनल खेलने के लिए न्यूजीलैंड जानबूझ कर पाकिस्तान से बिना मुकाबले के हारी उसी एक मैच में न्यूजीलैंड ऐसा लगा की कोई नौसिखिया टीम हो तभी उसके खिलाफ ये बातें हुईं पाकिस्तान की जीत व साउथ अफ्रिका की जीत के कारण आस्ट्रेलिया के अंक कम रह गए और वो सेमीफाइनल नहीं पहुंची। साउथअफ्रीका भी इंग्लैण्ड के सामने बारिश के कारण सेमीफाइनल हारी बारिश से पहले 12 गेंदों में 22 रन बनाने थे परन्तु बारिश के कारण 1 गेंद पर 21 रन का लक्ष्य मिला और फ़ाइनल पाकिस्तान और इंग्लैण्ड में हुआ जिसे पाकिस्तान ने जीता ये 1992 का विश्वकप था।




अब T 20 कप और 1992 विश्वकप में समानताएं ये है। ये भी आस्ट्रेलिया में है इसमें भी पहले मैच में न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को हराया इसमें भी न्यूजीलैंड का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा। इसमें भी कई मैचों और कई टीमों के लिए बारिश खलनायक बन गई। साउथ अफ्रीका फिर से अच्छा खेलते हुए मौके पर चोकर सिद्ध हुई। इस T 20 विश्वकप में पाकिस्तान संघर्ष और भाग्य के दम पर फाइनल में है। फ़ाइनल में दूसरी टीम इंग्लैण्ड है। वेस्टंइडीज इस T 20 विश्वकप में भाग ही नहीं ले पाई और क़्वालीफाई करने से पहले ही हार गई। इस T 20 विश्वकप में भारत का प्रदर्शन सराहनीये था। परन्तु सेमीफाइनल में जैसे इंग्लैण्ड के सामने भारत हार रहा था तो ऐसा लग रहा है कि इंग्लैण्ड ही फाइनल में पहुंचे यही नियति को मंजूर था इसी कारण बढ़िया खेलते हुए जैसे सेमीफाइनल में भारत वो खेल ही नहीं दिखा पाया जिसके लिए वो जाना जाता है। अब फाइनल में क्या होगा। अगर इतिहास की तरफ देखे तो पाकिस्तान,

बाकी क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है। कुछ भी संभव है। बस इस कप में भारत का लास्ट में बुरी तरह हार जाना और साउथ अफ्रीका का दुर्भाग्य ज्यादा याद रहेगा। इस T 20 कप में कुछ उलटफेर भी हुए जिसमें आयरलैंड और नीदरलैंड की इंग्लैण्ड और साऊथ अफ्रीका पर जीत यादगार है। बाकी भविष्य के गर्भ में क्या है। ये तो आने वाला 3 नवम्बर दिन रविवार बताएगा।

जय हिन्द।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

बंदी सिंहगो की रिहाई पर मोहाली में मोर्चा ? (bandi siinghago ki rihaayi par maholi me morch)