लखीमपुर शारदा नदी में एक घर और समाया !! A house in Lakhimpur Sharda River and settled !!

लखीमपुर शारदा नदी में एक घर और समाया

लखीमपुर में शारदा नदी का कहर बढ़ता जा रहा है इसमें कई घर इस के आगोश में आ रहे हैं.


आपको बता दें कि लखीमपुर के शारदा नदी में शारदा का प्रकोप जारी है आपको बता दें कि एक-एक करके नदी के किनारे बने मकान शारदा नदी के आगोश में समा रहे हैं !!

आपको बता दें कि बृहस्पतिवार को अवधेश का घर भी शारदा नदी में समा गया आपको बता दें कि ग्रामीण पाई पाई जोड़ कर तैयार बुजुर्गों की धरोहर को नदी में समाता देख रहे हैं ग्रामीणों का आरोप है कि समय रहते प्रशासन द्वारा कटान रोकने के कोई इंतजाम नहीं किए जाने से आज स्थिति भयावह हो चली है !!

आपको बता दें कि निघासन तहसील के गांव ग्रेड 12 के पश्चिम वीराना मजरी में शारदा नदी कटान कर रही है यहां हालात काफी खराब है नदी के मुहाने पर बसा वन मंगल राम आशीष मोहन के घर आ गए ग्रामीणों का कहना है कि कटान रोकने के तत्काल कोई इंतजाम ना हुए तो गांव का वजूद मिट सकता है कटान पीड़ित मिल पुरवा तटबंध पर त्रिपाल पल्ली डालकर रहने को मजबूर हो गए हैं !!

आपको बता दें कि इससे ग्रामीण बहुत ही दुखी और विवश हैं क्योंकि एक एक करके शारदा की कटान के चलते शारदा नदी के आगोश में जा रहे हैं उनके घर और जमीने पुरखों की इस धरोहर को नदी में समाचार देखकर किसानों का दिल टूट रहा है !!

आपको बता दें कि जल शक्ति मंत्री से मिलकर बताए व्यवस्था मजरी अजराना गांव पर शारदा नदी की कटान से चिंतित ग्रामीण का दरिया मानपुर के गांव प्रधान प्रीतम यादव बुधवार को लखनऊ पहुंचे और जल शक्ति मंत्री महेंद्र यादव से मुलाकात कर उन्हें शारदा नदी के कटान शेगाव पर आई विपदा बताइए मंत्री को ज्ञापन देकर बताया कि

 2017 में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य के लिए 329 दशमलव 75 लाख रुपए आवंटित किए गए थे जिसमें केवल घूम गांव के सामने कार्य कराया गया वहीं अहिरन पुरवा बेटन पुरवा और बहरा दूधिया गांव को दरकिनार कर दिया गया !!

आपको बता दें कि पहले से ही करोना महामारी ने किसानों के पेट पर लात मार रखी थी और उसके बाद अब शारदा नदी भी उफान पर आ गई है और कटान बहुत तेजी से कर रही है जो ग्रामीणों के मकानों को काटती हुई जा रही है और अपने आगोश में ले रही है !!

तो दोस्तों ऐसी नहीं अपडेट जानने के लिए हमारे वेबसाइट SSSNEWS.IN पर जाएं और अधिक जानकारी के लिए हमारे चैनल SSSNEWSHINDI पर विजिट करें !!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

बंदी सिंहगो की रिहाई पर मोहाली में मोर्चा ? (bandi siinghago ki rihaayi par maholi me morch)