International Olympic Day 2021 Pm Modi

 

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2021

करोना महामारी की वजह से पिछले साल अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों का आयोजन टाल दिया गया था जो अब अगले महीने टोक्यो में खेले जाएंगे

international-olympic-day-2021-pm-modi

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

करोना महामारी की वजह से पिछले साल अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों का आयोजन टाल दिया गया था जो अब अगले महीने टोक्यो में खेले जाएंगे। वैसे लेटेस्ट ओलंपिक खेलों में भारत कितने साल अपना 100 साल का सफर पूरा कर चुका है। 

हालांकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों की शुरुआत करीब 2796 साल पहले ग्रीस में जीएस के पुत्र कैराकल्स द्वारा की गई मनाई जाती है। किंतु ऐसी धारणा के लिए आखिर उस से भी काफी पहले से ही खेले जाते रहे थे। 776 इसापुर विविध रूप से शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों का सिलसिला उसके बाद निर्बाध रूप से 393 ईसवी तक 1159 सालों तक चला। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस।।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने की शुरुआत 23 जून 1948 में हुई थी। दरअसल, आधुनिक ओलंपिक खेलों का पहला आयोजन तो वर्ष 1946 में हुआ था लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति आयुषी की स्थापना की है। रे दक्षिण द्वारा 23 जून 1994 को की गई थी।

 आयुषी के स्थापना दिवस 23 जून को ही बाद में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा प्रतिवर्ष ओलंपिक दिवस के रुप में मनाया जाना शुरू कर दिया। इसके पहले अध्यक्ष बने थे। यूनानी व्यापारी डिमिट्रियोस सिविल क्लास आईओसी का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लाजन में स्थित है 

क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी !!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ओलंपिक दिवस के अवसर पर लोगों को कहा कि ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के योगदान पर राष्ट्र को गर्व है और इस अवसर पर उन्होंने सिलसिलेवार ट्विट कर टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल के सदस्यों को शुभकामनाएं दी !!

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना 23 जून 1984 को पेरिस में की गई थी। इसलिए इस दिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। यह  दिवस पहली बार 1948 में मनाया गया था। मोदी जी ने कहा है कि दिवस के अवसर पर मैं उन सभी खिलाड़ियों का सराहना करता हूं जिन्होंने विभिन्न ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

खेल के प्रति उनके योगदान और अन्य खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए हमें तुम पर गर्व है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपसे कुछ सप्ताह बाद ही टोक्यो ओलंपिक आरंभ होने वाला है। उन्होंने भारतीय दल के सदस्यों को शुभकामनाएं दी तथा कहा भारतीय दल में बेहतरीन खिलाड़ी है !!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

 पठान मूवी को मिली पहले दिन अच्छी ओपनिंग , हिंदु संगठनों का विरोध भी काम नहीं आता।