यूपी में लखीमपुर सहित कई जिलो में बाढ़ से तबाही !!

 यूपी में लखीमपुर सहित कई जिलो में बाढ़ से तबाही 

उत्तर प्रदेश में मॉनसूनी बारिश की वजह से तबाही के मंजर दिख रहे हैं! उत्तर प्रदेश में बारिश कहर बनकर बरस रही है! यूपी के लखीमपुर खीरी  के शारदा नदी में उफान आया, !जिसके बाद शारदा के पानी ने आस पास के करीब 100 गावों को अपनी चपेट में ले लिया है !लोगों को अपने घर तक पहुंचने के... लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है !!

flood-threat-in-16-districts-of-uttar

 लखीमपुर खीरी में कई जगह पे 4 से 10 फीट तक भरा पानी !


जिन 16 जिलों में बाढ़ का खतरा है उनमें बहराइच, बलरामपुर, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, महाराजगंज, पीलीभीत, श्रावस्ती, सीतापुर, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, देवरिया, बस्ती, गोंडा, बलिया, मऊ है. इन सभी 16 जिलों के अधिकारियों को बाढ़ को लेकर तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं. इसको लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है. एहतियात के तौर पर 26 नाव, 58 मेडिकल टीम भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगायी गई हैं.

 साथ में ही जिले के मुख्य शहर लखीमपुर खीरी में भी कई जगह बहुत सा पानी भरा हुआ दिखाई पड़ा !! लेकिन लखीमपुर खीरी नगर पालिका परिषद्  की तरफ से कोई विशेष प्रबंध नहीं दिखाई पड़ा  ! पहली बार जिले में बारिश को लेकर इतनी लापरवाही दिखाई पड़ी जिसको लेकर एक बड़ा चिंता का विषय है !  

flood-threat-in-16-districts-of-uttar
लखीमपुर खीरी 


 आप को बता दे की लखीमपुर खीरी में कही पानी 4 फुट तो कही पानी 10 फुट है गाव वालो का घर से निकलना दुस्वार हो गया है गाव में रहने वाले दिनेश कुमार बताते है है की उनकी माँ की तबयत ख़राब है पानी भरे होने के कारण वो उन्हें अस्पताल नहीं ले जा पा रहे है 

    शारदा, घाघरा, राप्ती जैसी नदियां उफान पर है. बाढ़ के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित जिलों में सर्च और रेस्क्यू के लिए एनडी आर एफ और पीएसी की 42 टीमें तैनात करने का आदेश दिया है. इसके अलावा 222 बाढ़ चौकी भी स्थापित की गई हैं!

दरअसल उत्तराखंड और नेपाल में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है  पूर्वांचल यूपी में भी आफत की बारिश हो रही है. इस वजह से नदियां उफान पर हैं. 16 जिलों सहित लखीमपुर खीरी में बाढ़ के हालात बने हुए हैं गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है गंगा में हो रही जल वृद्धि के चलते जिला प्रशासन ने पीपा पुल को बंद कर दिया है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

बंदी सिंहगो की रिहाई पर मोहाली में मोर्चा ? (bandi siinghago ki rihaayi par maholi me morch)