भूकंम्प के आने पर भविष्यवाड़ी की जा सकती है या नहीं ?

भूकंम्प के आने  पर भविष्यवाड़ी की जा सकती  है  या  नहीं ?

अभी तक यही मन जा रहा था। कि भूकम्प को लेकर कोई भविष्यवाड़ी नहीं की जा सकती। परन्तु नीदरलैण्ड के शोध कर्ता प्रेंक हूगरबीट्स ने तीन फ़रवरी को ही कहा था कि  तुर्की , जर्दर्न सीरिया या लिबनान में 7. 5 तीव्रता का भूकंप आएगा।सोमवार क जब्ब तुर्की और सीरिया  सहित पाचदेशो में विनाशकारी भूकम्प आया तो फ्रेंक का दवा वायरल हो गया इसके साथ भविष्यवाड़ी को लेकर बात उठने लगी।  कि भूकम्प को लेकर भविष्यवाड़ी की जा सकती है या नहीं ?

हूगरबीट्स के ट्रवीट में कहा गया है कि वह सौर पढ़ाली ज्यामितीय सर्वेसड़ के शोधकर्ता है , भूकम्पीय गतिविधि  से सम्बंधित खाजोलिया पेड़ो के बीच जयमितीय निगरानी के लिए एक शोध संस्थान है। वह खुद को ग्रहो विशेष रूप से पृथवी  का सबसे ज्यादा सम्मान करने वाला बताते है।  शक्तिशाली भूकंप के पहले झटके के बाद एक ट्वीट में हूगरबीट्स ने कहा कि इस सेत्र में कुछ समय के लिए एक्टर सॉक्स जारी रहे गए।  ज्यादातर 4-5 तीव्रता के लेकिन अभी एक मजबूत भूकम्प की आशंका। है  दसिड़ - पूर्वी तुर्की ने पहले झटके के बाद  7.6  तीव्रता के भूकंप का सामना किया था। पहले झटके की तीव्रता 7.8 मापी गई। 

एक अन्य ट्वीट में हूगरबीट्स सभी लोगो के प्रति मेरी संवेदना है। जैसा कि मेने पहले कहा था। जल्दी या बाद में उस सेत्र  में यह होकर रहेगा , जैसा की साल 115और 529  में हुआ था।  भूकंप हमेशा महत्पूर्र्य ग्रहो की ज्यामिति के हिसाब से आते है। जैसा की हमने 4-5 फ़रवरी को किया था। सोमवार को तुर्की र सीरिया में  भूकंप के तीन झटके आये जिनमे 5000 लोग की मृत्यु हुई और 15000 लोग घायल  गए।  इन झटको में देखते ही देखते बड़ी - बड़ी बिल्डिगों ध्वस्त हो गई। इस भूकंप के बाद तुर्की के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया और उस ट्वीट के जवाब में भारत के प्रधानमन्त्री में ट्वीट किया और कहा कि इस दुःख की घड़ी में भारत तुर्की के साथ में खड़ा  है। और विमान के दौरा 

राहत सामग्री और अक्टारो की टीम भूकंप के सेत्र में सहायता के लिए भारत की तरफ से भेज दी गई है। राहुल गाँधी ने भी शोक प्रकट किया और तुर्की और सीरिया को भूकंप की वजह से हुए नुक्सान की भरपाई में सम्पर्क तो लगेगा ही।  जमा देने वाली दण्ड में मामले के निचे दबे लोग को रहत कार्य में तेजी लाने का प्रयास। 

                                                                                                     धयन्वाद 💚

जय हिन्द। जय भारत। 🙏 


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

नशे की गिरफ्त में युवा बन रहे हैं अपराधी