पसीने से बनेगी बिजली उंगलियों से चार्ज होगा फोन !! lectricity will be generated from sweat, phone will be charged with fingers !!

पसीने से बनेगी बिजली उंगलियों से चार्ज होगा फोन

आपको बता दें नई टेक्नोलॉजी के चलते अब नया डिवाइस तैयार हो रहा है जिसके उपरांत उंगलियों से चार्ज होगा मोबाइल फोन.

lectricity-will-be-generated-from-sweat

आज के दौर में स्मार्टफोन की जरूरत हर व्यक्ति को रहती है और आपको बता दें उंगली के टच करने से फोन का लॉक खुल जाता है वही फेस को दिखाने से भी फोन का लॉक खुल जाता है आज के युग में मोबाइल की जरूरत हर व्यक्ति को पड़ती है सारे काम मोबाइल के ही जरिए होते हैं और आज के समय इंटरनेट ही सब कुछ है !!

आपको बता दें कि अगर आपसे कोई कहे कि उंगलियों के टच करने से फोन भी चार्ज हो जाएगा तो आप शायद यकीन न माने आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों ने ऐसी डिवाइस तैयार की है जिसे उंगलियों पर पहनने के बाद आप फोन चार्ज कर सकेंगे !!

यह डिवाइस इंसान की उंगलियों में पहनी जाती है और जिसको पहनने से इंसान से निकलने वाले पसीने से बिजली तैयार होती है जिसके उपरांत आपका फोन चार्ज होगा आपको बता दें कि यह डिवाइस पसीने से बिजली तैयार करेगी !!

आपको बता दें अमेरिका के कैलिफोर्निया में बनी है यह डिवाइस अमेरिका के कैलिफोर्निया में डिवाइस बनी है सैन डिएगो की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की टीम ने इसे तैयार किया है जो इंसान के सोते वक्त उसके पसीने से बिजली पैदा करेगी और मोबाइल फोन स्मार्ट वॉच को चार्ज करेगी !!

इसे तैयार करने वाली रिसर्च टीम का कहना है कि 10 घंटे तक इसको पहनने से यह इतनी बिजली तैयार कर देगी एक स्मार्ट वॉच 24 घंटे के लिए चार्ज हो जाएगा यह डिवाइस उंगलियों पर चिपकाए जाती है जिसे इलेक्ट्रोस्टेट पर मौजूद एग्जाम पसीने के कणों के बीच केमिकल रिएक्शन शुरू करते हैं इसे बिजली पैदा होती है इलेक्ट्रोस्टेट के नीचे छोटी चिप लगाई गई है जिसे दबाने पर डिवाइस पावर जनरेट करने लगती है इस डिवाइस का आकार 1 वर्ग सेंटीमीटर के लगभग है !!

आपको बता दें कि डिवाइस को उंगलियों में अटैच किया जा सकता है यह उंगलियों की नमी से उससे बिजली बनाता है यह 3 हफ्ते तक हाथों में पहनने के बाद एक स्मार्ट फोन को चार्ज करने लायक बिजली उत्पन्न कर देती है 
टीम का कहना है कि जल्दी इसकी बिजली तैयार करने की क्षमता बढ़ जाने की उम्मीद है !!

तो दोस्तों ऐसी ही नहीं अपडेट जानने के लिए हमारे वेबसाइट SSSNEWS.IN पर जाएं और अधिक जानकारी के लिए हमारे चैनल SSSNEWSHINDI पर विजिट करें !!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

 पठान मूवी को मिली पहले दिन अच्छी ओपनिंग , हिंदु संगठनों का विरोध भी काम नहीं आता।