खुशखबरी देश में जल्द लगेगा बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन !! 12 to 18 year olds will get Kovid-19 vaccine !!

खुशखबरी देश में जल्द लगेगा 12 से 18 साल के बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन

आपको बता दें अन्य देशों की तरह भारत में भी जल्द लगेंगे 12 से 18 साल के बच्चों को करो ना का टीका और इसी हफ्ते हो सकता है बड़ा फैसला.


आपको बता दें कि करोना कि तीसरी लहर आने की बहुत ही तेजी से चर्चा हो रही है इसके चलते स्तनपान कराने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगवाने की योजना बन गई है इसके तहत अब 12 से 18 साल के बच्चों को भी दूसरे चरण में टीकाकरण सितंबर महीने के बाद लगवाने की योजना बनाई जा रही है इसका बड़ा फैसला इस हफ्ते हो सकता है !!

इस योजना की शुरुआत करने के लिए फिलहाल सरकार जाइडस कैडिला  डीएनए वैक्सीन का विशेष कार्य समिति सिफारिशों का इंतजार कर रही है आपको बता दें कि वैक्सीन को इस्तेमाल की अनुमति मिलने के बाद बच्चों को भी दी जा सकती है !!

आपको बता दें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन टीकाकरण में बच्चों को भी शामिल करने की योजना बन चुकी है इसमें 12 साल तक के बच्चे शामिल हो सकते हैं इसलिए वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की अनुमति मिलने के बाद वयस्कों के साथ 12 साल तक वालों को वैक्सीन मिलेगा !!

आपको बता दें कि देश में करीब 30 करोड़ से अधिक आबादी है 18 वर्ष या उससे कम आयु वालों की कुल आबादी 94 करोड़ से अधिक है जबकि 18 वर्ष से कम वाले आए उनकी आबादी लगभग 30 से 32 करोड़ के आसपास है आभार जताया है दो वैक्सीन के साथ बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा तो बहुत ही फायदेमंद रहेगा क्योंकि भारत के पास बाल टीकाकरण का अनुभव काफी है इसका असर करोना टिकाकरन पर सकारात्मक हो सकता है क्योंकि बच्चों के टीकाकरण के लिए हमारे देश के पास ज्यादा अनुभव है !!

आपको बता दें कि जाइडस कैडिला ने वैक्सीन का उत्पादन शुरू भी कर दिया है और जाइडस कैडिला ने
कहा है कि वह 3 माह के अंदर तीन से चार करोड़ खुराक उपलब्ध कराएगी जिसे पूरा करने के लिए व्यक्ति इनका उत्पादन शुरू कर दिया है इसकी पुष्टि करते हुए कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बताया कि अगस्त महीने तक एक करोड़ खुराक सरकार को उपलब्ध कराने पर काम चल रहा है !!

आपको बता दें गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और महाराष्ट्र सहित कई राज्य वैक्सीन की कमी का सामना कर रहे हैं वहीं रविवार को अब तक राज्यों को स्वास्थ्य मंत्रालय 11 लाख से अधिक खुराक भेजने की जानकारी दे दी है

आपको बता दें अब तक राज्यों को 38 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है जिनमें से 1.40 करोड़ से अधिक खुराक राज्यों के पास बकाया है आपको बता दें पिछले 7 दिन का हॉस्पिटल टीकाकरण देखें तो 39 लाख प्रतिदिन है जबकि इससे पहले सप्ताह में यह आंकड़ा 41 लाख  था और 21 जून वाले सप्ताह में प्रतिदिन औसतन आंकड़ा 64 लाख था इससे पता लगता है कि टीकाकरण किस तरह बढ़ने की जगह घट रहा है !!

दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी अधिक जानकारी के लिए हमारे चैनल SSSNEWSHINDI पर विजिट करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

 पठान मूवी को मिली पहले दिन अच्छी ओपनिंग , हिंदु संगठनों का विरोध भी काम नहीं आता।