यूपी के 14 शहरों में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसे योगी सरकार का फैसला !! Yogi government's decision to run electric buses in 14 cities of UP !!

 यूपी के 14 शहरों में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसे योगी सरकार का फैसला

Yogi government's decision to run electric buses in 14 cities of UP !!

आपको बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदूषण पर काबू करने के लिए यूपी के 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसे चलाने का आदेश किया है.

14-yogi-governments-decision-to-run

Yogi government's decision to run electric buses in 14 cities of UP !!

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए योगी सरकार ने प्रदूषण पर काबू पाने के लिए यूपी के 14 बड़े शहरों में यात्री को बेहतरीन परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के इरादे से 700 इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला किया है इन बसों में 1 साल तक साधारण किराया लिया जाएगा यही नहीं इलेक्ट्रिक बस एक कई सारी सुविधाओं से लैस होंगी सरकार के 14 शहरों की लिस्ट में बड़े शहर वाराणसी कानपुर प्रयागराज मेरठ आगरा और लखनऊ जैसे शहर भी शामिल हैं !!

आपको बता दें कि यूपी सरकार ने प्रदूषण पर काबू करने के साथ-साथ नगरीय परिवहन सेवाओं और आधुनिक बनाने के लिए यात्रियों के लिए या बड़ा फैसला लिया है सरकार के प्लान के मुताबिक प्रदेश के 14 बड़े शहरों में चलने वाली 700 इलेक्ट्रिक बसों में केंद्रीय उद्योग विभाग 600 यूपी सरकार से इलेक्ट्रिक बसे चलाएगी !!

Yogi government's decision to run electric buses in 14 cities of UP !!

जबकि आगरा लखनऊ और कानपुर में 100-100 अलीगढ़ झांसी गोरखपुर बरेली मुरादाबाद शाहजहाँनपुर में 25-25 गाजियाबाद प्रयागराज वाराणसी मथुरा और मेरठ में 50-50 इलेक्ट्रिक बस से चलेगी बता दें कि यूपी सरकार ने यूपी में स्मार्ट सिटी योजना के तहत लखनऊ कानपुर आगरा पर ज्यादा फोकस किया है यही नहीं यूपी के नगरीय परिवहन विभाग को प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक वाहन संचालित करने की जिम्मेदारी भी दी है इन तीनों शहरों में 100 100 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी !!


बसों का ट्रायल

आपको बता दें कि बसों का ट्रायल यात्रियों के वजन के बराबर बालू की बोरियां रखकर किया जा रहा है ट्रायल के दौरान ईबसे 10 रूटों पर चलेगी और उनका संचालन 3 3 दिन के अंतराल पर होगा और यह बसें एक बार चार्ज होने पर 120 किलोमीटर चलेंगी !!

Yogi government's decision to run electric buses in 14 cities of UP !!

किराया होगा सस्ता 

आपको बता दें कि यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि की बसों में यात्रा को बढ़ावा देने के लिए इनका किराया साधारण बसों के बराबर कर दिया गया है हालांकि सस्ते किराए की सुविधा साल भर तक मिलेगी इसके अलावा इन बसे ध्वनि मुक्त ध्वनि प्रदूषण मुक्त और लो फ्लोर होने के साथ सीसीटीवी कैमरों और पैनिक बटन से लांच होगी जबकि एडजेस्टेबल सीटों के साथ डेस्टिनेशन बोर्ड और फायर उपकरणों का भी इसमें खास इंतजाम है  !!


ऐसी और भी अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट SSSNEWS.IN इन पर जाएं और अधिक जानकारी के लिए हमारे चैनल SSSNEWSHINDI पर विजिट करें !!
Yogi government's decision to run electric buses in 14 cities of UP !!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

बंदी सिंहगो की रिहाई पर मोहाली में मोर्चा ? (bandi siinghago ki rihaayi par maholi me morch)